Zinc Deficiency इस माउथ वॉशर से अपना मुंह करें फ्रेश और ले ताजा सास, जाने पुरी ख़बर

Pustika Kumari
Zinc Deficiency इस माउथ वॉशर से अपना मुंह करें फ्रेश और ले ताजा सास, जाने पुरी ख़बर

Zinc Deficiency हमारे शरीर के लिए जरूरी सूक्ष्म पोषक तत्व (micronutrient) है। यह शरीर के कई महत्वपूर्ण कार्यों को सुचारू रूप से चलाने में अहम भूमिका निभाता है, जैसे कि प्रतिरक्षा प्रणाली (immune system) को मजबूत बनाना, घावों को भरना, कोशिका विभाजन (cell division) में मदद करना और DNA संश्लेषण (DNA synthesis) करना। लेकिन, कई बार हमारी खानपान की आदतों में कमी रहने के कारण शरीर में जिंक की कमी हो सकती है. आइए, इस लेख में जिंक की कमी के बारे में विस्तार से जानें।

Zinc Deficiency की कमी के लक्षण

शरीर में जिंक की कमी होने पर कई तरह के लक्षण हिर हो सकते हैं, जिनको नजरअंदाज करना सेहत के लिए ठीक नहीं है। कुछ प्रमुख लक्षणों पर गौर करें:

Zinc Deficiency बार-बार संक्रमण होना: जिंक शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता (immunity) बढ़ाने में मदद करता है। इसकी कमी से शरीर में संक्रमण से लड़ने की ताकत कम हो जाती है, जिससे सर्दी-जुकाम, कान का инфекण (ear infection), दस्त (diarrhoea) जैसी समस्याएं बार-बार हो सकती हैं।

Zinc Deficiency घाव भरने में देरी: जिंक कोशिका निर्माण और घाव भरने की प्रक्रिया में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। इसकी कमी से शरीर में चोट लगने पर घाव भरने में देरी हो सकती है, Zinc Deficiency झड़ना अत्यधिक बाल झड़ना जिंक की कमी का एक संकेत हो सकता है। यह बालों के विकास को प्रभावित करता है।

Zinc Deficiency त्वचा संबंधी समस्याएं: जिंक त्वचा के स्वास्थ्य के लिए जरूरी है। इसकी कमी से त्वचा शुष्क (dry), खुजलीदार (itchy) हो सकती है। साथ ही मुंहासे (acne) की समस्या भी बढ़ सकती है।

Zinc Deficiency और गंध का कम महसूस होना: जिंक स्वाद और गंध महसूस करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। इसकी कमी से खाने का स्वाद कम लग सकता है और सूंघने की क्षमता भी प्रभावित हो सकती है।

Zinc Deficiency में दस्त: जिंक की कमी से विशेष रूप से बच्चों में दस्त की समस्या हो सकती है। Zinc Deficiency अवसाद: कुछ अध्ययनों में पाया गया है कि जिंक की कमी अवसाद (depression) से जुड़ी हो सकती है, Zinc Deficiency जिंक की कमी के कारण शरीर में जिंक की कमी कई कारणों से हो सकती है, जिनमें शामिल हैं:

पौष्टिक आहार की कमी: मांस, अंडा, मछली, मेवे, दालें आदि जिंक के अच्छे स्रोत हैं। यदि आप इन चीजों का सेवन कम करते हैं या शाकाहारी हैं, तो आपको जिंक की कमी का खतरा ज्यादा रहता है।

जठरांत्रीय रोग: दस्त, अल्सरेटिव कोलाइटिस (ulcerative colitis) जैसी जठरांत्रीय बीमारियां जिंक के अवशोषण (absorption) में बाधा डालती हैं, जिससे शरीर में इसकी कमी हो सकती है।

Zinc Deficiency में दवाईया: कुछ दवाइयां, जैसे कि डायरिया रोधी दवाएं (antidiarrheal medications) जिंक के अवशोषण को कम कर सकती हैं।

Zinc Deficiency शराब का सेवन: ज्यादा शराब पीने से जिंक का अवशोषण कम हो जाता है और शरीर से इसका उत्सर्जन (excretion) बढ़ जाता है।

Zinc Deficiency में गर्भावस्था और स्तनपान: गर्भावस्था और स्तनपान के दौरान महिलाओं को जिंक की ज्यादा आवश्यकता होती है। इस दौरान उनकी डाइट में जिंक से भरपूर चीजों को शामिल करना जरूरी है।

Share This Article
3 Comments