Washing Machine को अपने चुटकियों में चमके जाने चमकाने का तरीका, एक आसान गाइड

Pustika Kumari
Washing Machine को अपने चुटकियों में चमके जाने चमकाने का तरीका, एक आसान गाइड

आपकी Washing Machine आपके कपड़ों को धोने और साफ रखने में आपकी सबसे अच्छी साथी होती है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि खुद इस मशीन को भी नियमित रूप से सफाई की ज़रूरत होती है? समय के साथ, मशीन में गंदगी, साबुन का जमाव और फफूंदी जमा हो सकती है, जिससे दुर्गंध आने लगती है और मशीन की कार्यक्षमता भी कम हो जाती है.

Washing Machine में सामग्री

  • सफेद सिरका (White Vinegar)
  • बेकिंग सोडा (Baking Soda)
  • नींबू (Nimbu) (optional)
  •  कपड़ा (Kapda)
  • पुराना टूथब्रश (Purana Toothbrush)
  • गीला कप (Gilla Kap)

Washing Machine में चरण 1: बाहरी सफाई

Washing Machine की शुरुआत मशीन के बाहरी हिस्से से करें. एक नम कपड़े से धीरे-धीरे वॉशिंग मशीन के बाहरी हिस्से को पोंछ लें. आप हल्के गर्म पानी में थोड़ा सा साबुन मिलाकर भी यह काम कर सकते हैं. नियंत्रण पैनल (Niyantran Panel) को साफ करते समय अतिरिक्त सावधानी बरतें और बहुत कम गीला कपड़ा इस्तेमाल करें।

Washing Machine में चरण 2: डिस्पेंसर की सफाई

Washing Machine डिस्पेंसर की सफाई पर ध्यान दें. आमतौर पर, वाशिंग मशीन में डिटर्जेंट और फैब्रिक सॉफ़्नर (Fabric softener) के लिए अलग-अलग डिस्पेंसर होते हैं. इन डिस्पेंसरों को बाहर निकालें और गर्म पानी में धो लें. आप पुराने टूथब्रश से किसी जमे हुए साबुन या गंदगी को साफ़ कर सकते हैं. डिस्पेंसर को अच्छी तरह से सुखाएं और फिर वापस लगाएं.

Washing Machine में चरण 3: दरवाजे के जगे का साफ करें

Washing Machine, वाशिंग मशीन के दरवाजे के रबर के जगे में फफूंदी या काली गंदगी जम जाती है. इसको साफ करने के लिए आप सफेद सिरका या बेकिंग सोडा के घोल का इस्तेमाल कर सकते हैं. एक स्प्रे बोतल में सिरका और पानी का घोल बनाएं या फिर बेकिंग सोडा को थोड़े से पानी में घोल लें. इस घोल को रबर के जगे पर स्प्रे करें या लगाएं और कुछ देर के लिए छोड़ दें. फिर गीले कपड़े से साफ कर लें।

टॉप लोड Washing Machine के लिए

1. सबसे पहले, जांच लें कि मशीन में कोई कपड़े तो नहीं हैं.
2. अब मशीन के निर्देशों के अनुसार अधिकतम जल स्तर (Jal Star) चुनें. 3. गर्म पानी के चक्र (Chakra) के लिए सेट करें.
4. अब सफेद सिरका के दो कप या बेकिंग सोडा का आधा कप डिस्पेंसर में डालें. (आप दोनों का मिश्रण भी इस्तेमाल कर सकते हैं, लेकिन क्लोरीन ब्लीच का इस्तेमाल ना करें.)
5. सफाई चक्र (Safai Chakra) पूरा होने दें.
6. चक्र पूरा होने के बाद, एक और रिक्त (Rikt) गर्म पानी का चक्र चलाएं ताकि सिरका या बेकिंग सोडा का कोई अवशेष न रह जाए।

Share This Article
2 Comments