Skin Tanning removal tips: चिलचिलाती धूप से टैनिंग को दूर भगाएं

Pustika Kumari
Skin Tanning removal tips: चिलचिलाती धूप से टैनिंग को दूर भगाएं

Skin Tanning removal tips: धूप में निकलना सेहत के लिए फायदेमंद होता है, लेकिन जब यही धूप ज्यादा हो जाए तो त्वचा काली पड़ने लगती है जिसे टैनिंग कहते हैं. टैनिंग न सिर्फ त्वचा का रंग असमान करता है बल्कि समय से पहले झुर्रियां भी ला सकता है,यहां कुछ घरेलू उपाय बताए गए हैं जिनकी मदद से आप आसानी से टैनिंग को कम कर सकते हैं और पा सकते हैं।

Skin Tanning removal tips

दोस्तों जैसा कि आपको पता है कि गर्मी काफी ज्यादा पड़ रही है और ऐसी स्थिति में तेज धूप में हमारी स्किन में टैनिंग हो जाती है जो कि शरीर की त्वचा को खराब करती है। यदि आप भी टैनिंग से परेशान है और टैनिंग रिमूव करना चाहते हैं तो आज इस आर्टिकल में हम आपको कुछ ऐसे टिप्स प्रदान करनेवाले हैं जो कि आपके शरीर से ट्रेनिंग को पूरी तरह से रिमूव कर देगी और आपकी त्वचा को चमकदार बनाएगी।

इन सभी टिप्स को पूरी तरह से जानने के लिए आर्टिकल को अंत तक जरूर पढ़ें क्योंकि इस आर्टिकल को अंत तक पढ़ने में आप इन टिप्स के बारे में पूरी जानकारी प्राप्त कर पाएंगे और अपने शरीर से टैनिंग को आसान से रिमूव कर सकेंगे। इतना ही नहीं आज के समय मेंबहुत से लोगों को टैनिंग की समस्या देखने के लिए मिल रही है और बढ़ती गर्मी के कारण ही यह हो रहा है। इन टिप्स के साथ आप टैनिंग से आसानी से बच सकते हैं।

एक्सफोलिएशन (Exfoliation): मृत त्वचा कोशिकाओं को हटाने के लिए हफ्ते में 2-3 बार स्क्रब करना जरूरी है, आप दही और चीनी या बेसन और हल्दी का पेस्ट बनाकर स्क्रब कर सकते हैं।

प्राकृतिक ब्लीचिंग (Natural Bleaching): नींबू और दही में प्राकृतिक ब्लीचिंग गुण होते हैं. 1 चम्मच नींबू के रस में 2 चम्मच दही मिलाकर लगाएं. 15 मिनट बाद ठंडे पानी से धो लें. लेकिन ध्यान रहे कि नींबू को सीधे त्वचा पर ना लगाएं वरना जलन हो सकती है।

हाइड्रेशन (Hydration): टैनिंग से त्वचा रूखी हो जाती है. इसलिए भरपूर पानी पीना और हाइड्रेटिंग चीजें जैसे तरबूज, खीरा और खरबूज का सेवन करें. एलोवेरा जेल भी त्वचा को हाइड्रेट करने में मदद करता है.

हल्दी (Turmeric): हल्दी में एंटीऑक्सिडेंट और एंटीसेप्टिक गुण होते हैं जो टैनिंग को कम करने में मदद करते हैं, 1 चम्मच बेसन में चुटकी भर हल्दी मिलाकर पेस्ट बनाएं. इसे चेहरे पर लगाकर सूखने दें फिर ठंडे पानी से धो लें.

दही और टमाटर (Curd and Tomato): दही में लैक्टिक एसिड होता है जो टैनिंग को हल्का करता है और टमाटर में मौजूद विटामिन C त्वचा को निखारता है, 2 चम्मच दही में 1 चम्मच टमाटर का रस मिलाकर पेस्ट बनाएं. इसे चेहरे पर लगाकर 20 मिनट बाद धो लें.

उड़द की दाल का पाउडर (Urad Dal Powder): उड़द की दाल का पाउडर प्राकृतिक स्क्रब की तरह काम करता है. 2 चम्मच उड़द दाल का पाउडर, 1 चम्मच दूध और चुटकी भर हल्दी मिलाकर पेस्ट बनाएं. इसे चेहरे पर लगाकर सूखने दें फिर धो लें।

Skin Tanning removal tips
Skin Tanning removal tips

Skin Tanning removal tips के लिए इस बातों का ध्यान रखें

  1. सूरज की तेज किरणों से बचें. सुबह 10 बजे से शाम 4 बजे के बीच धूप में कम निकलें।
  2. बाहर निकलते समय हमेशा छायादार जगह का चुनाव करें।
  3. बाहर निकलने से पहले कम से कम SPF 30 वाली सनस्क्रीन लगाएं और हर 2 घंटे में दोबारा लगाएं।
  4. धूप से आने के बाद चेहरे को ठंडे पानी से धो लें।
  5. धूम्रपान करने से बचें क्योंकि इससे टैनिंग बढ़ती है।
  6. ये उपाय अपनाने से पहले ये जांच लें कि आपकी त्वचा को किसी चीज से एलर्जी तो नहीं है।

यह भी पढ़ें :-

Share This Article
Leave a comment