Multani Mitti and Honey के फेस पैक से गर्मियों में चेहरे पर लाए गजब का निखार

Pustika Kumari
Multani Mitti and Honey के फेस पैक से गर्मियों में चेहरे को बनाए चमकीला

Multani Mitti and Honey: सदियों से सौंदर्य निखारने के लिए प्राकृतिक चीज़ों का इस्तेमाल होता आ रहा है. मुल्तानी मिट्टी और शहद ऐसे ही दो प्राकृतिक उपचार हैं, जो त्वचा की कई समस्याओं को दूर करने में कारगर साबित हुए हैं. आइए, इन दोनों के फायदों और इनसे फेस पैक बनाने की विधियों के बारे में विस्तार से जानें।

Multani Mitti and Honey

दोस्तों जैसा कि आप जानते हैं पुराने समय में लोग अपनी स्किन की केयर करने के लिए मुल्तानी मिट्टी का उपयोग करते थे। यदि आप भी आज के समय में अपने चेहरे की स्किन पर मुल्तानी मिट्टी का उपयोग करेंगे तो आपको काफी अच्छे रिजल्ट्स देखने के लिए मिल सकते हैं। आज इस आर्टिकल में हम आपको इसी बारे में बताने वाले हैं कि यदि आप डेलीमुल्तानी मिट्टी का उपयोग करेंगे तो आपके चेहरे पर कौन-कौन से बदलावदेखने के लिए मिलने वाले हैं।

मुल्तानी मिट्टी के फायदे (Benefits of Multani Mitti)

मुल्तानी मिट्टी को फुलर अर्थ (Fuller’s Earth) के नाम से भी जाना जाता है. यह एक खनिज है जिसमें कई त्वचा लाभकारी गुण पाए जाते हैं.

त्वचा का साफ होना (Skin Cleansing): मुल्तानी मिट्टी में प्राकृतिक रूप से तेल सोखने का गुण होता है. यह चेहरे पर जमी अतिरिक्त तेल, गंदगी और मृत त्वचा कोशिकाओं को हटाकर त्वचा को गहराई से साफ करती है. इससे बंद रोमछिद्र खुलते हैं और मुंहासों की समस्या कम होती है.

तैलीय त्वचा पर नियंत्रण (Controls Oily Skin): तैलीय त्वचा वालों के लिए मुल्तानी मिट्टी किसी वरदान से कम नहीं है. यह अतिरिक्त तेल को सोखकर त्वचा को चिकनाई रहित बनाती है।

मुहांसों से छुटकारा (Combats Acne): मुल्तानी मिट्टी में मौजूद एंटी-बैक्टीरियल गुण मुहांसों पैदा करने वाले बैक्टीरिया को खत्म करने में मदद करते हैं. साथ ही यह सूजन को भी कम करती है।

चमकदार त्वचा (Glowing Skin): मुल्तानी मिट्टी त्वचा को साफ करके और रक्त संचार को बढ़ावा देकर त्वचा को निखारती है और उसमें प्राकृतिक चमक लाती है।

दाग-धब्बों को कम करना (Reduces Blemishes): मुल्तानी मिट्टी नियमित रूप से इस्तेमाल करने से चेहरे के दाग-धब्बे और कालेपन को कम करने में मदद मिलती है।

Multani Mitti and Honey
Multani Mitti and Honey

शहद के फायदे (Benefits of Honey)

Benefits of Honey: शहद न सिर्फ खाने में स्वादिष्ट होता है बल्कि त्वचा के लिए भी बहुत फायदेमंद है. इसमें मौजूद प्राकृतिक गुण त्वचा को कई लाभ पहुंचाते हैं.

एंटी-बैक्टीरियल गुण (Antibacterial Properties): शहद में एंटी-बैक्टीरियल गुण होते हैं जो मुहांसों और त्वचा के संक्रमण को रोकने में मदद करते हैं।

प्राकृतिक मॉइस्चराइजर (Natural Moisturizer): शहद एक प्राकृतिक मॉइस्चराइज़र के रूप में काम करता है. यह त्वचा को हाइड्रेट रखता है और रूखापन दूर करता है।

घाव भरने में सहायक (Wound Healing): शहद के घाव भरने के गुण जाने माने हैं. यह त्वचा की जलन और सूजन को कम करने में भी मदद करता है।

एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर (Rich in Antioxidants): शहद में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट्स त्वचा को हानिकारक फ्री रेडिकल्स से बचाते हैं और उम्र बढ़ने के संकेतों को कम करते हैं।

Multani Mitti and Honey Face Pack

Multani Mitti and Honey को मिलाकर आप कई तरह के फेस पैक बना सकते हैं. अपनी त्वचा की जरूरत के हिसाब से आप इन सामग्रियों को मिला सकते हैं.

सामग्री

2 चम्मच मुल्तानी मिट्टी
1 चम्मच शहद
पानी या गुलाब जल (आवश्यकतानुसार)

यह भी पढ़ें :-

Share This Article
1 Comment