Side Effects of Bleaching: ब्लीच करने के ये खतरनाक साइड इफेक्ट्स जानकर हैरान रह जाएंगे

Harsh Tiwari
Side Effects of Bleaching

Side Effects of Bleaching: दोस्तों जैसा कि आप जानते हैं आज के समय में स्किन कलर को लेकर लोग काफी ज्यादा चिंतित रहते और अपनी स्किन को इंस्टेंट ब्राइट बनाने के लिए अक्सर ब्लीच का उपयोग करते हैं। अभी गर्मी का मौसम है और गर्मी काफी ज्यादा पड़ रही है ऐसी स्थिति में यदि आप अपने चेहरे की स्किन या शरीर में किसी भी जगह ब्लीच का उपयोग करते हैं तो यह आपके लिए हानिकारक साबित हो सकता है।

यदि आप भी अक्सर अपने चेहरे को सुंदर बनाने के लिए इंस्टेंट ब्लीचिंग का उपयोग करते हैं तो गर्मी के दिनों में आपको इससे थोड़ा बचकर रहना पड़ेगा अन्यथा आप अपनी स्किन के लिए एक बड़ी समस्या उत्पन्न कर सकते हैं।

Side Effects of Bleaching Your Skin

आज इस आर्टिकल में हम आपको इसी बारे में बताने वाले हैं कि यदि आप गर्मियों के मौसम में अपने चेहरे की स्किन पर ज्यादा ब्लीच का उपयोग करते हैं तो आपको कौन-कौन सी समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है। इतना ही नहीं यदि आप इन समस्या का सामना नहीं करना चाहते हैं तो किन-किन तरीकों से आप बच सकते हैं और कैसे ब्लीच का उपयोग करना आपकी स्किन को काफी ज्यादा खराब कर रहा है। इसलिए पूरी जानकारी प्राप्त करने के लिए आर्टिकल को अंत तक जरूर पढ़ें।

Side Effects of Bleaching
Side Effects of Bleaching

How Bleaching Works ? (स्किन पर ब्लीच कैसे काम करता है?)

अपने पूरे जीवन में आपने कभी ना कभी यदि ब्लीच का उपयोग किया होगा तो आपको तो यह पता ही होगा कि ब्लीच एक ऐसा पदार्थ है जो कि आपके चेहरे की स्किन को काफी कम समय में इंस्टेंट ग्लो प्रदान करता है और चेहरे की स्किन को चमकदार बना देता है। क्या आपने कभी सोचा है कि ऐसा क्यों होता है?आपकी जानकारी के लिए बता दे कि जैसे ही आप अपने चेहरे की स्क्रीन पर ब्लीच का उपयोग करते हैं तो यह आपके चेहरेकी स्किन में मेलेनिन के निर्माण को कम कर देता है. डॉक्टर के द्वारा यह बताया गया है कि मेलेनिन एक तरीके का स्किन पिगमेंटेशन है जो कि आपके जेनेटिक्स के आधार पर स्किन में मेलेनिन की संख्या तय करता है.

डॉक्टर के अनुसार यह बताया गया है कि जिनकी त्वचा का रंग डार्क होता है उनमें मेलेनिन ज्यादा मात्रा में पाया जाता है। यदि वे लोग ब्लीच का उपयोग करते हैं तो मेलेनिन का प्रोडक्शन दिन प्रतिदिन कम होता जाता है और त्वचा काफी ज्यादा खराब होती जाती है जिसे आगे चलकर काफी महंगा खनियाज़ा भुगतना पड़ सकता है।

Side Effects of Bleaching Your Skin in Summers ( ब्लीचिंग से होने वाले नुकसान)

अब हम आपको बताने वाले हैं कि यदि आप अपने चेहरे की स्किन को सुंदर बनाने के लिए ब्लीच का उपयोग करते हैं तो इससे आपको किस-किस तरह की समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि ब्लीच में काफी ज्यादा मात्रा में मरकरी मिला होता है जो की स्किन नंबनेस, हाई ब्‍लड प्रेशर, थकान, चक्‍कर आना, धूप या रोशनी से एलर्जी, किडनी फेलियर, मेमोरी लॉस जैसे न्यूरोलॉजिकल प्रॉब्लम को उत्पन्न करता है। यदि आप काफी ज्यादा ही लो क्वालिटी के ब्लीच का उपयोग कर रहे हैं तो इससे आपको स्किन प्रॉब्लम्स भी हो सकती है।

त्वचा पर होने वाले साइड इफेक्ट में कील, मुंहासे, खुजलीऔर जलन जैसी समस्याएं ज्यादातर देखी गई है। खासकर यह समस्याएं गर्मी के मौसम में ही देखी जाती है क्योंकि गर्मी के मौसम में आपकी त्वचा काफी ज्यादा डिहाइड्रेटेड रहती है। साथ ही साथ चेहरे पर काफी ज्यादा पसीना भी निकलता है जो की ब्लीच के केमिकल्स के साथरिएक्शन करके काफी खतरनाक केमिकल बना लेता है जो कि आपके चेहरे को नुकसान पहुंचा देते हैं।

Side Effects of Bleaching
Side Effects of Bleaching

कंक्लुजन

दोस्तों यदि आप अक्सर अपने चेहरे को चमकाने के लिए ब्लीच का उपयोग करते हैं तो आज ही उसे करना छोड़ दीजिए अन्यथा आगे चलकर आपके चेहरे की स्किन काफी ज्यादा खराब हो सकती है। किसी भी डॉक्टर के द्वारा ब्लीच का उपयोग करना सही नहीं बताया गया है।

यह भी पढ़ें :-

Share This Article
1 Comment