Is Homemade sattu Drink good for hair loss: क्या घर का बना सत्तू का पीने से बालों के झड़ने में मिलता है आराम

Pustika Kumari
Homemade sattu Drink

Is Homemade sattu Drink good for hair loss: बालों का झड़ना एक आम समस्या है जो कई लोगों को प्रभावित करती है। आनुवंशिकी, पोषण की कमी, तनाव, और कुछ चिकित्सीय स्थितियां सभी बालों के झड़ने में योगदान कर सकती हैं। हालांकि, कई लोग बालों के झड़ने को रोकने या कम करने के लिए प्राकृतिक उपचारों की ओर रुख कर रहे हैं। इनमें से एक उपाय है सत्तू का पेय,सत्तू एक भुने हुए चने का आटा है जिसका उपयोग पारंपरिक रूप से भारत में किया जाता है। यह प्रोटीन, फाइबर, आयरन, फास्फोरस और अन्य पोषक तत्वों से भरपूर होता है। माना जाता है कि ये पोषक तत्व बालों के विकास को बढ़ावा देते हैं और झड़ने को कम करते हैं।

Is Homemade sattu Drink good for hair loss?

सत्तू को काफी ज्यादा पोषक तत्वों से भरपूर खाद्य पदार्थ माना जाता है लेकिन क्या आपको पता है कि सत्तू में कुछ ऐसे पोषक तत्वों की पाए जाते हैं जो कि आपके बालों का झड़ना रोक सकते हैं। जी हां दोस्तों आज इस आर्टिकल में हम आपको सत्तू के इन्हीं पोषक तत्वों के बारे में बताने वाले हैं और साथ ही साथ यह बताएंगे कि किस तरीके से सत्तू का सेवन किया जाए कि यह आपके बालों का झगड़ा कम कर सके।

Benefits of Homemade sattu Drink

Hair fall cause को बालों के लिए कई तरह से फायदेमंद माना जाता है, जिनमें शामिल हैं:

पोषण: सत्तू प्रोटीन और आयरन से भरपूर होता है, जो बालों के विकास के लिए आवश्यक पोषक तत्व हैं। प्रोटीन बालों के निर्माण खंड हैं, जबकि आयरन ऑक्सीजन को बालों के रोम तक पहुंचाने में मदद करता है, जिससे उन्हें मजबूत और स्वस्थ रखता है।

रक्त संचार: सत्तू माना जाता है कि यह रक्त संचार को बढ़ावा देता है, जो खोपड़ी तक ऑक्सीजन और पोषक तत्वों के प्रवाह को बढ़ा सकता है। इससे बालों के रोम मजबूत होते हैं और बालों का विकास बेहतर होता है।

हाइड्रेशन: सत्तू शरीर को हाइड्रेट रखने में मदद करता है, जो स्वस्थ बालों के लिए भी महत्वपूर्ण है। निर्जलीकरण स्कैल्प को सूखा और खुजलीदार बना सकता है, जिससे बालों का झड़ना बढ़ सकता है सत्तू में बायोटिन, फोलिक एसिड और विटामिन ई सहित अन्य पोषक तत्व भी होते हैं, जिन्हें बालों के स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद माना जाता है।

 क्या सचमुच सत्तू बालों के झड़ने को रोकता है?

हालांकि सत्तू में बालों के लिए फायदेमंद पोषक तत्व होते हैं, लेकिन अभी तक कोई वैज्ञानिक प्रमाण यह साबित नहीं करता कि यह विशेष रूप से बालों के झड़ने को रोकता है। अधिकांश शोध सत्तू के समग्र स्वास्थ्य लाभों पर केंद्रित हैं, बालों के स्वास्थ्य पर नहीं, हालांकि, सिद्धांत रूप में, सत्तू में मौजूद पोषक तत्व बालों के विकास का समर्थन कर सकते हैं और बालों को मजबूत बना सकते हैं, जिससे कम टूटना और झड़ना हो सकता है।

Homemade sattu Drink Recipe

घर पर सत्तू का पेय बनाना आसान है। आपको बस कुछ ही सामग्री और कुछ मिनटों का समय चाहिए।

आवश्यक सामग्री:

  • 2 बड़े चम्मच भुना हुआ सत्तू का आटा
  • 1 गिलास ठंडा पानी
  • स्वादानुसार नींबू का रस (optional)
  • स्वादानुसार चीनी या गुड़ (optional)

बनाने की विधि:

एक गिलास में भुना हुआ सत्तू का आटा डालें उसमें ठंडा पानी डालें और अच्छी तरह मिलाएं। गांठ न रहने दें। आप स्वादानुसार नींबू का रस या चीनी या गुड़ मिला सकते हैं।इसके बाद इसे अच्छी तरीके से खोलने और आपकी घर में तैयार हो जाएगी पोषक तत्वों से भरपूर सत्तू की ड्रिंक। यदि आप नियमित रूप से इसका सेवन करते हैं तो आपको अपनी शारीरिक क्षमताओं में वृद्धि को देखने के लिए मिलेगी साथ ही साथ आपकी आंखों और बालों को भी काफी ज्यादा फायदा पहुंचेगा और धीरे-धीरे बालों का झड़ना भी बंद हो जाएगा।

यह भी पढ़ें :-

Share This Article
1 Comment