Face Pack For Pimples: घरेलू नुस्खे से हटाए अपने चेहरे का पिंपल और पायें ग्लोइंग स्किन

Pustika Kumari
Face Pack For Pimples

Face Pack For Pimples:पिंपल्स चेहरे की खूबसूरती पर दाग लगा देते हैं और कई बार तो काफी जिद्दी साबित होते हैं. इनसे छुटकारा पाने के लिए लोग तरह-तरह के महंगे प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करते हैं, लेकिन कई बार इनके रासायनिक तत्व त्वचा को और नुकसान पहुंचा देते हैं,आज हम आपको कुछ ऐसे घरेलू फेस पैक बनाने की विधि बताएंगे, जो पूरी तरह से प्राकृतिक हैं और पिंपल्स से लड़ने में काफी कारगर साबित होते हैं.

Face Pack For Pimples

दोस्तों जैसा कि आप जानते हैं उनकी बढ़ती उम्र के साथ चेहरे पर पिंपल्स की समस्या बढ़ती जाती है। हाल फिलहाल में यह काफी ज्यादा देखा जा रहा है क्योंकि गर्मी का मौसम चल रहा है और पसीने के कारण भी पिंपल्स काफी ज्यादा निकल रहे हैं। आज इस आर्टिकल में हम आपको एक ऐसे फेस पैक के बारे में बताने वाले हैं जिसके चलते आप अपने चेहरे पर निकलने वाले पिंपल्स को आसानी से गायब कर सकते हैं।

Face Pack For Pimples
Face Pack For Pimples

Face Pack For Pimples की साफ-सफाई पर ध्यान दें

Face Pack For Pimples पर लगाने से पहले ये जानना जरूरी है कि सिर्फ फेस पैक लगाने से ही पिंपल्स पूरी तरह से ठीक नहीं होंगे. इसके लिए आपको अपनी रोज़ की दिनचर्या में भी कुछ बदलाव लाने होंगे.

  • दिन में कम से कम दो बार चेहरा धोएं.
  • रात को सोने से पहले मेकअप जरूर हटाएं और चेहरे को अच्छी तरह से साफ करें.
  • धूप में निकलते समय सनस्क्रीन लगाना न भूलें.
  • अपनी डाइट में हरी सब्जियों और फलों को शामिल करें.
  • दिन भर में 8 से 10 गिलास पानी पिएं.
  • मीठा कम खाने की कोशिश करें.
  • तनाव को कम करने के लिए योग या व्यायाम करें, चेहरे को बार-बार छूने की आदत को छोड़ दें.

अब जानते हैं Face Pack For Pimples बनाने की विधियां

 बेसन, दही और शहद का फेस पैक: बेसन एक प्राकृतिक एक्सफोलिएटर है जो मृत त्वचा कोशिकाओं को हटाता है. दही में मौजूद लैक्टिक एसिड अतिरिक्त तेल को कम करता है और शहद त्वचा को पोषण देता है, एक चम्मच बेसन, एक चम्मच दही और एक चम्मच शहद को मिलाकर गाढ़ा पेस्ट बना लें, इस पेस्ट को चेहरे पर लगाएं और 15-20 मिनट सूखने दें,इसके बाद ठंडे पानी से चेहरा धो लें,हफ्ते में 2-3 बार इस फेस पैक का इस्तेमाल करें।

नीम और हल्दी का फेस पैक: नीम में एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं जो पिंपल्स को कम करने में मददगार होते हैं. वहीं हल्दी में मौजूद एंटीसेप्टिक गुण घाव को भरने में सहायक होते हैं, दो चम्मच नीम के पाउडर में एक चम्मच हल्दी पाउडर और गुलाबजल या पानी मिलाकर पेस्ट बनाएं, इस पेस्ट को चेहरे पर लगाएं और 20 मिनट बाद ठंडे पानी से धो लें, हफ्ते में 1-2 बार इस फेस पैक का इस्तेमाल करें।

Face Pack For Pimples
Face Pack For Pimples

एलोवेरा और तुलसी का फेस पैक: एलोवेरा जेल त्वचा को ठंडक पहुंचाता है और जलन को कम करता है. तुलसी मे एंटी-बैक्टीरियल गुण होते हैं जो पिंपल्स पैदा करने वाले बैक्टीरिया से लड़ते हैं, एक चम्मच एलोवेरा जेल में कुछ तुलसी के पत्तों को पीसकर मिलाएं, चेहरे पर लगाएं और 15 मिनट बाद ठंडे पानी से धो लें, हफ्ते में 2-3 बार इस फेस पैक का इस्तेमाल करें।

मुल्तानी मिट्टी और गुलाबजल का फेस पैक: मुल्तानी मिट्टी चेहरे के अतिरिक्त तेल को सोख लेती है और त्वचा को साफ करती है. गुलाबजल त्वचा को हाइड्रेट रखता हैं।

यह भी पढ़े :-

Share This Article
Leave a comment