Dandruff Causes And Treatment: घरेलू नुस्खे से करें डैंड्रफ का इलाज, मिलेगा रहता

Pustika Kumari
Dandruff Causes And Treatment: घरेलू नुस्खे से करें डैंड्रफ का इलाज, मिलेगा रहता

Dandruff Causes And Treatment: डैंड्रफ, जिसे हिंदी में रूसी के नाम से जाना जाता है, एक आम समस्या है जो आपके स्कैल्प (सिर की त्वचा) को प्रभावित करती है। यह तब होता है जब स्कैल्प की त्वचा की कोशिकाएं बहुत जल्दी मर जाती हैं और परतों में जमा हो जाती हैं। ये मृत त्वचा कोशिकाएं छोटे, सफेद या पीले गुच्छे के रूप में दिखाई देती हैं जो आपके बालों और कंधों पर गिर जाती हैं। डैंड्रफ के साथ अक्सर खुजली भी होती है, जो परेशानी का कारण बन सकती है.

Dandruff के क्या है कारण (Causes of Dandruff)

Dandruff Causes And Treatment के कई कारण हो सकते हैं, जिनमें शामिल हैं:

सूखी त्वचा: यह डैंड्रफ का एक सबसे आम कारण है। सर्दियों के महीनों में या शुष्क जलवायु वाले क्षेत्रों में रहने वाले लोगों में यह ज्यादा देखा जाता है।

तैलीय त्वचा: सीबम (तेल) का अधिक उत्पादन भी डैंड्रफ का कारण बन सकता है। इससे स्कैल्प पर लालिमा और खुजली भी हो सकती है।

मालसेजिया (Malassezia) नामक फंगस: हमारे स्कैल्प पर प्राकृतिक रूप से पाया जाने वाला एक खमीर जैसा फंगस है। लेकिन कभी-कभी यह फंगस बहुत तेजी से बढ़ सकता है, जिससे त्वचा की कोशिकाएं तेजी से बदलती हैं और डैंड्रफ बन जाता है।

Dandruff Causes And Treatment
Dandruff Causes And Treatment

कुछ हेयर केयर उत्पादों का इस्तेमाल: कुछ हेयर केयर उत्पाद बहुत कठोर या रासायनिक युक्त हो सकते हैं, जो आपके स्कैल्प को परेशान कर सकते हैं और डैंड्रफ का कारण बन सकते हैं।

तनाव (Stress): तनाव आपके शरीर को कई तरह से प्रभावित कर सकता है, जिसमें स्कैल्प का स्वास्थ्य भी शामिल है।

Dandruff Causes And Treatment का इलाज (Treatment of Dandruff)

Dandruff Causes का आमतौर पर इलाज किया जा सकता है। ज्यादातर मामलों में, आपका डॉक्टर या त्वचा विशेषज्ञ घरेलू उपचार या ओवर-द-काउंटर उत्पादों की सलाह देंगे।

Dandruff Causes And Treatment:
Dandruff Causes And Treatment:

नियमित रूप से बालों को धोना: अपने बालों को नियमित रूप से धोना मृत त्वचा कोशिकाओं को हटाने में मदद करता है। हल्के शैम्पू का इस्तेमाल करें और बहुत गर्म पानी से न धोएं।

एलोवेरा: एलोवेरा जेल में एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटी-फंगल गुण होते हैं जो डैंड्रफ को कम करने में मदद कर सकते हैं। एलोवेरा जेल को अपने स्कैल्प पर लगाएं और 30 मिनट बाद धो लें।

नारियल का तेल: नारियल का तेल स्कैल्प को मॉइस्चराइज करने में मदद करता है और डैंड्रफ से राहत दिला सकता है। गुनगुने नारियल के तेल से अपने स्कैल्प की मालिश करें और फिर धो लें।

Dandruff Causes And Treatment ओवर-द-काउंटर उत्पाद

Dandruff Causes And Treatment के कई ओवर-द-काउंटर शैम्पू में ऐसे तत्व होते हैं जो डैंड्रफ से लड़ने में मदद करते हैं, जैसे कि:

  • सैलिसिलिक एसिड (Salicylic Acid)
  • जिंक पिरिथियोन (Zinc Pyrithione)
  • सेलेनियम सल्फाइड (Selenium Sulfide)
  • कोल टार (Coal Tar)

Note:- यह लेख केवल सामान्य जानकारी के लिए है। यह किसी भी तरह से किसी दवा या इलाज का विकल्प नहीं हो सकता। ज्यादा जानकारी के लिए हमेशा अपने डॉक्टर से संपर्क करें।

यह भी पढ़ें :-

Share This Article
2 Comments