New Bajaj Discover 100T Launch Date and Price in India

Surbhi
By Surbhi
Bajaj Discover 100T

New Bajaj Discover 100T:बजाज ऑटो द्वारा निर्मित Bajaj Discover 100T कभी भारतीय सड़कों पर राज करने वाली एक लोकप्रिय कम्यूटर बाइक थी। यह 100 सीसी सेगमेंट में एक दमदार इंजन और शानदार माइलेज के लिए जानी जाती थी। हालांकि, कंपनी ने अब इस मॉडल का उत्पादन बंद कर दिया है, फिर भी सड़कों पर आपको ये बाइक  दिख जा सकती है। तो चलिए जानते हैं बजाज डिस्कवर 100T के बारे में कुछ खास बातें:

Bajaj Discover 100T Engine and Performance (Bajaj Discover 100T इंजन और परफॉर्मेंस) 

 

Feature Details
Model Bajaj Discover 100T
Headlight Smooth Writing LED Headlight
Speedometer Yes
USB Charging Support Yes
Engine Type Four Stroke
Engine Capacity 125 cc
Max Power 10.2 bhp @ 9000 RPM
Max Torque 6500 RPM
Mileage 87 km/l

Bajaj Discover 100T में 102 सीसी का 4-स्ट्रोक, सिंगल-सिलेंडर DTS-i इंजन दिया गया था। यह इंजन 7500 RPM पर 7.28 bhp की पावर और 5500 RPM पर 8.2 Nm का टॉर्क जनरेट करता था। यह इंजन कंपनी की DTS-Si तकनीक से लैस था, जो बेहतर माइलेज और कम उत्सर्जन का दावा करती थी। 5-स्पीड गियरबॉक्स के साथ आने वाली यह बाइक रोजमर्रा के इस्तेमाल के लिए काफी अच्छी मानी जाती थी। 

Bajaj Discover 100T Mileage (Bajaj Discover 100T का माइलेज कितना है ?)

Bajaj Discover 100T अपनी बेहतरीन माइलेज के लिए जानी जाती थी। कंपनी का दावा था कि यह बाइक एक लीटर पेट्रोल में 80 किलोमीटर से भी ज्यादा का माइलेज दे सकती है। वहीं, राइडर्स के अनुभव के अनुसार, यह आंकड़ा 55 से 60 किलोमीटर प्रति लीटर के बीच भी हो सकता है, जो निश्चित रूप से काफी किफायती है।

Bajaj Discover 100T Design and Look (Bajaj Discover 100T डिजाइन और लुक )

Bajaj Discover 100T का डिजाइन हालांकि बहुत आधुनिक नहीं था, लेकिन यह एक मजबूत और भरोसेमंद बाइक मानी जाती थी। इसमें एक कंफर्टेबल सीट, उठा हुआ हैंडलबार और स्टैंडर्ड हेडलाइट मिलती थी। साथ ही, इसमें स्प्लिट सीट्स दी गई थी जो लंबी सवारी के लिए सहूलियत प्रदान करती थी।

Bajaj Discover 100T Features (Bajaj Discover 100T के फीचर्स कैसे होने वाले हैं ?) 

Bajaj Discover 100T में किसी भी तरह के आधुनिक फीचर्स तो नहीं दिए गए थे, लेकिन इसमें वह सब कुछ मौजूद था जो एक रोजमर्रा की बाइक के लिए जरूरी होता है। इसमें एक एनालॉग इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर, इलेक्ट्रिक स्टार्ट (कुछ मॉडलों में), अलॉय व्हील्स (कुछ मॉडलों में) और फ्रंट सस्पेंशन एवं गैस रियर सस्पेंशन मिलता था।

Bajaj Discover 100T Braking system (Bajaj Discover 100T का ब्रेकिंग सिस्टम) 

Bajaj Discover 100T दो तरह के ब्रेकिंग सिस्टम के साथ उपलब्ध थी – स्टैंडर्ड ड्रम ब्रेक और ऑप्शनल डिस्क ब्रेक। स्टैंडर्ड मॉडल में आगे और पीछे दोनों तरफ ड्रम ब्रेक दिए गए थे, वहीं डिस्क ब्रेक वेरिएंट में आगे की तरफ डिस्क ब्रेक और पीछे की तरफ ड्रम ब्रेक मिलता था।

Bajaj Discover 100T Price and Launch Date

Bajaj Discover 100T एक किफायती बाइक थी। जब इसे बंद किया गया था, तब इसकी दिल्ली में एक्स-शोरूम कीमत लगभग 49,672 रुपये से 51,497 रुपये के बीच थी। 

अगर हम बात करें Bajaj Discover 100T के इससे बाइक के लॉन्च डेट के बारे में तो इसके ऑफिशल साइट से कोई अपडेट नहीं आई है। लेकिन ऐसा अनुमान लगाया जा रहा है कि अब इस बाइक का कंफर्म डेट आने ही वाला है। इस बाइक में मिलने वाले फीचर्स और दमदार लूक ने लोगों को पूरी तरह से अपनी ओर खींच लिया है। इस बाइक को साल के अंत में लॉन्च किया जाने की संभावना जताई जा रही है। 

Bajaj Discover 100T का एक्स शोरूम प्राइस क्या होगा?

सामने जानकारी के मुताबिक क्या पता चला है कि एक्सपोर्ट ने इस बाइक की कीमत लगभग एक्सेस शोरूम में 80 ,000 रुपये होगा। हालांकि, कंपनी ने अभी तक फाइनल प्राइस की घोषणा नहीं की है। 

कंक्लुजन

2024 Bajaj Discover 100T के बारे में फिलहाल कोई आधिकारिक जानकारी नहीं है। लेकिन, अगर यह लॉन्च होती है, तो यह उन लोगों के लिए एक आकर्षक विकल्प हो सकती है जो एक किफायती और ईंधन-कुशल कम्यूटर मोटरसाइकिल की तलाश में हैं। यदि आप Bajaj Discover 100T खरीदने पर विचार कर रहे हैं, तो आधिकारिक घोषणा के लिए बजाज की वेबसाइट पर नज़र रखें। साथ ही, निकटतम बजाज डीलरशिप पर जाकर आप नया मॉडल कब उपलब्ध होगा, इस बारे में अधिक जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें :-

Share This Article
Leave a comment