Benefits of Millets से बनी इस फायदेमंद ड्रिंक का सेवन गर्मी के दिनों में शरीर में बनाएगा ठंडा

Pustika Kumari
Benefits of Millets से बनी इस फायदेमंद ड्रिंक का सेवन गर्मी के दिनों में शरीर में बनाएगा ठंडा

Benefits of Millets गर्मी में शरीर को ठंडा रखने के लिए हम तरह-तरह के पेय पदार्थों का सेवन करते हैं. लस्सी, छाछ, ठंडी चाय, कोल्ड ड्रिंक्स और पैकेट वाले जूस पीने में भले ही मजा आता हो, लेकिन ये सेहत के लिए नुकसानदेह भी हो सकते हैं. इनमें अक्सर कृत्रिम रंग, चीनी और रसायन होते हैं, जो किडनी और लीवर को प्रभावित कर सकते है, दूसरी ओर, ज्वार का पेय एक स्वादिष्ट और सेहतमंद विकल्प है जो आपको गर्मियों में तरोताजा रख सकता है. आइए देखें कि कैसे ज्वार का पेय गर्मी को मात देने में आपकी मदद कर सकता है.

Benefits of Millets के फायदे

Benefits of Millets प्रोटीन, फाइबर, आयरन, कैल्शियम और मैग्नीशियम जैसे पोषक तत्वों से भरपूर होता है. ये पोषक तत्व शरीर को ऊर्जा प्रदान करते हैं, पाचन क्रिया को दुरुस्त रखते हैं, और रोग प्रतिरोधक क्षमता मजबूत करते हैं. गर्मी के मौसम में ये फायदे और भी महत्वपूर्ण हो जाते हैं, क्योंकि शरीर को इन पोषक तत्वों की ज्यादा जरूरत होती है.

Benefits of Millets में शरीर को ठंडा रखता है, ज्वार में मौजूद फाइबर पेट को देर से खाली होने में मदद करता है, जिससे शरीर को लगातार ठंडक का अहसास मिलता है. साथ ही, ज्वार का ग्लाइसेमिक इंडेक्स (GI) कम होता है, मतलब यह खून में शर्करा के स्तर को अचानक नहीं बढ़ाता. इससे शरीर का तापमान नियंत्रित रहता है।

पानी की कमी को पूरा करता है?

गर्मी में डिहाइड्रेशन का खतरा रहता है. ज्वार का सेवन शरीर में पानी की कमी को पूरा करने में मदद करता है. ज्वार के पेय में आप दही या नारियल पानी मिलाकर इसके हाइड्रेटिंग गुणों को और बढ़ा सकते हैं.

मिनरल्स से भरपूर

पसीने के साथ शरीर से जरूरी मिनरल्स भी बाहर निकल जाते है,ज्वार पोटेशियम, मैग्नीशियम और सोडियम जैसे मिनरल्स का अच्छा स्रोत है, जो पसीने के साथ खोए हुए मिनरल्स को वापस लाने में मदद करते हैं.

ऊर्जा प्रदान करता है?

गर्मी में थकान और कमजोरी महसूस होना आम बात है. ज्वार में मौजूद कार्बोहाइड्रेट शरीर को ऊर्जा प्रदान करते हैं, जिससे आप दिनभर सक्रिय रह सकते हैं।

Benefits of Millets में कैसे बनाएं स्वादिष्ट ज्वार का पेय

Benefits of Millets का पेय बनाने की कई विधियाँ हैं. आप अपनी पसंद के अनुसार इसे मीठा या नमकीन बना सकते हैं.

Benefits of Millets में साधारण ज्वार का पेय

  1.  सामग्री:
  2. 1 कप ज्वार
  3. 4 कप पानी
  4. 1 इंच दालचीनी
  5. 2-3 लौंग
  6.  थोड़ा सा गुड़ या शहद (optional)
  7.  नमक स्वादानुसा।

यह भी पढ़ें :-

Share This Article
2 Comments