Maruti Alto K10 CNG को अपना बनाएं मात्र 1 लाख रुपए में, जानें कैसे

Pustika Kumari
Maruti Alto K10 CNG को अपना बनाएं मात्र 1 लाख रुपए में, जानें कैसे

Maruti Alto K10 CNG भारत में सबसे ज्यादा बिकने वाली कारों में से एक है. इसकी पॉपुलैरिटी की कई वजह हैं, जिनमें इसकी किफायती दाम, कम मेंटेनेंस और बेहतरीन माइलेज शामिल हैं. हाल ही में कंपनी ने इस गाड़ी का CNG वेरिएंट भी लॉन्च किया है, जिसने इसकी उपयोगिता को और बढ़ा दिया है. चलिए, आज हम इस लेख में मारुति ऑल्टो  K10 CNG के फीचर्स, माइलेज, इंजन और कीमत के बारे में विस्तार से बात करते हैं.

Maruti Alto K10 CNG का इंजन और परफॉर्मेंस

Maruti Alto K10 CNG में 1.0 लीटर K-सीरीज डुअल जेट वीवीटी इंजन लगाया गया है. यह इंजन पेट्रोल पर चलने पर 41.7 बीएचपी की पावर और 82.1 Nm का टॉर्क जनरेट करता है. वहीं, CNG मोड में यह इंजन 35.8 बीएचपी की पावर और 60 Nm का टॉर्क देता है. दोनों ही मोड्स में 5 स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स दिया गया है। यह गाड़ी रोज़मर्रा के इस्तेमाल के लिए पर्याप्त पावर रखती है, लेकिन स्पीड के मामले में यह आपको रोमांचित नहीं कर पाएगी. खासकर, अगर आप हाईवे पर ज्यादा चलते हैं, तो आपको यह थोड़ी कमज़ोर लग सकती है।

Maruti Alto K10 CNG की माइलेज

Maruti Alto K10 CNG
Maruti Alto K10 CNG

Maruti Alto K10 CNG माइलेज की, जो इस कार की सबसे बड़ी खासियत है. मारुति सुजुकी दावा करती है कि ये CNG किट से लैस हैचबैक एक किलो सीएनजी पर 33.85 किलोमीटर की धांसू माइलेज देती है. यह माइलेज ARAI द्वारा प्रमाणित है. अगर आप रोज़ाना चलने के लिए एक किफायती कार की तलाश में हैं, तो मारुति ऑल्टो K10 CNG एक बढ़िया विकल्प साबित हो सकती है.

Maruti Alto K10 CNG की फीचर्स

Maruti Alto K10 CNG केवल एक ही वेरिएंट, VXI S-CNG में उपलब्ध है. इस वैरिएंट में कंपनी ने कई स्टैंडर्ड फीचर्स दिए हैं, जिनमें एंटी-लॉक ब्रेकिंग सिस्टम (ABS) के साथ इलेक्ट्रॉनिक ब्रेकफोर्स डिस्ट्रीब्यूशन (EBD), फ्रंट सीट बेल्ट प्री-टेंशनर और फोर्स लिमिटर, स्पीड वॉर्निंग सिस्टम, सेंट्रल लॉकिंग, पावर स्टीयरिंग, फ्रंट पावर विंडोज़ और टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम शामिल हैं.

Maruti Alto K10 CNG की कीमत

Maruti Alto K10 CNG कर की कीमत की बात करें तो इस कर को आप एक लाख की डाउन पेमेंट पर अपना बना सकते हैं, शुरुआती दिल्ली ex-showroom कीमत ₹ 5.96 लाख है. on-road प्राइस आपके शहर और चुने गए बीमा के आधार पर थोड़ा बहुत ऊपर नीचे हो सकती ह।

Share This Article
1 Comment